सेक्स एक ऐसी भी चीज है जो लोगों को खासतौर पर महिलाओं को उनकी बॉडी इमेज की वजह से असहज बना देता है। अगर आप अपनी बॉडी को लेकर खुद सहज महसूस नहीं करेंगी तो जाहिर सी बात है पार्टनर के सामने आने में भी आपको संकोच महसूस होगा और इन सब वजहों से आपके रिश्ते में डिस्कंफर्ट आ जाएगा और आप पार्टनर के साथ कनेक्टेड महसूस नहीं करेंगे।
इन सब वजहों से आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित होगी और आपको संतुष्टि महसूस नहीं होगी। एक्सपर्ट्स और थेरपिस्ट्स की मानें तो सिर्फ एक चीज करके आप अपने सेक्शुअल एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकते हैं और वह है पार्टनर की तारीफ करना। आपको सुनने में यह बहुत छोटी सी चीज लग रही हो लेकिन ऐसा करने आप अपनी सेक्स लाइफ में बड़ा अंतर ला सकते हैं।
जर्नल ऑफ सेक्स ऐंड मैरिटल थेरपी में प्रकाशित एक स्टडी में 18 से 30 साल के बीच की करीब 200 महिलाओं पर स्टडी की गई जो कमिटेड रिलेशनशिप में थीं। इस स्टडी के दौरान महिलाओं से पूछा गया कि उन्हें अपनी बॉडी के बारे में कैसा महसूस होता है और उनके पार्टनर उनकी बॉडी के बारे में क्या सोचते हैं। इसके अलावा अनुसंधानकर्ताओं ने महिलाओं से उनकी सेक्स लाइफ से जुड़े कई और सवाल पूछे जैसे- उनके अंदर सेक्स की इच्छा कितनी बार जागृत होती है, उनकी उत्तेजना का लेवल क्या है, लुब्रिकेशन, कितनी बार ऑर्गैज्म महसूस होता है और सेक्स के दौरान संतुष्टि महसूस होती है या नहीं। साथ ही उन्हें इंटरकोर्स के दौरान दर्द का अनुभव होता है या नहीं- इस बारे में भी उनसे पूछा गया।
स्टडी के नतीजे बताते हैं कि जिन महिलाओं के पार्टनर ने उनके लुक्स और बॉडी को लेकर उनकी तारीफ की वैसी महिलाओं को बिस्तर में ज्यादा संतुष्टि महसूस हुई और उनकी सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा भी उन महिलाओं की तुलना में ज्यादा बेहतर थी जो अपनी बॉडी और लुक्स को लेकर इन्सेक्यॉर महसूस करती थीं। स्टडी के यह नतीजे इस बात पर फोकस करते हैं कि वैसे पुरुष जो अपनी पार्टनर को इंटिमेट मोमेंट्स के दौरान कॉम्प्लिमेंट करते हैं, उन महिलाओं की कामेच्छा बेहतर होती है।